• img-fluid

    स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना से बढ़ेगा घरेलू पर्यटन

  • February 12, 2021

    देखो अपना देश… केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlada Patel) से अग्निबाण की विशेष चर्चा
    इंदौर, राजेश ज्वेल। कोरोना के बाद अब घरेलू पर्यटन (Domestic Tourism) में बूम नजर आ रहा है। हर साल 2 करोड़ 20 लाख से अधिक भारतीय विदेशों में जाते हैं और 1 करोड़ 80 लाख विदेशी पर्यटक यहां आते हैं। अब केन्द्र सरकार स्वदेश दर्शन और प्रसाद योजना से घरेलू पर्यटन को कई गुना बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने पिछले दिनों देशवासियों से भी आग्रह किया कि वे अपने ही राज्य या देश के पर्यटन स्थलों पर घूमें, जिसे देखो अपना देश अभियान नाम दिया गया है। 51 धार्मिक शहरों को पर्यटन स्थल के रूप में भी विकसित किया जाएगा और इन गतिविधियों को बढ़ावा देने से युवाओं के लिए नए रोजगार भी पैदा होंगे। धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर में ही 84 हजार से अधिक पर्यटक पहुंच गए हैं और देश के अन्य पर्यटक स्थलों पर भी लगातार भीड़ बढ़ रही है।


    कल शाम इंदौर आए केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlada Patel) ने अग्निबाण प्रतिनिधि से विशेष चर्चा में कही। अमरकंटक, ओंकारेश्वर, उज्जैन (Ujjain) सहित प्रदेश के 5 धार्मिक स्थलों को भी प्रसाद योजना में शामिल किया गया है और अभी अमरकंटक के लिए तो 50 करोड़ रुपए की राशि भी अमरकंटक के लिए स्वीकृत कर दी गई है। तीर्थ यात्रा, कायाकल्प और आध्यात्मिक संवर्धन अभियान को केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने एक राष्ट्रीय मिशन के रूप में लिया है, जिसमें धार्मिक स्थलों के पर्यटन अनुभव को समृद्ध किया जाएगा और यहां पर विश्व स्तरीय सुविधाएं विकसित की जाएंगी। श्री पटेल के मुताबिक थीम आधारित पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जा राह है। मेडिकल टूरिज्म भी अब देश में तेजी से बढ़ेगा, क्योंकि कोरोना वैक्सीनेशन के मामले में भी भारत दुनिया का लीडर बन रहा है और कई विदेशी लोग भी वैक्सीनेशन के लिए भारत आएंगे। वेलनेस सेंटरों, रिसोर्ट से लेकर होटलों में बुकिंग लगातार बढ़ रही है। वहीं 51 धार्मिक शहरों, स्थलों की पहचान प्रसाद योजना के तहत की गई है। 840 करोड़ रुपए की 28 परियोजनाओं को इसके तहत मंजूरी दी गई है और इन्फ्रास्ट्रक्चर सहित अन्य विकास कार्यों पर भी 5 हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। पटेल ने होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुमित सूरी से भी मुलाकात की और उनक द्वारा पर्यटन से लेकर होटल इंडस्ट्रीज को बढ़ावा देने के सुझावों पर शीघ्र अमल करने का भरोसा भी दिलाया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी लोगों से पिछले दिनों अनुरोध भी किया कि वे देश के अधिक से अधिक स्थानों पर घूमें। अपना देश देखो अभियान का अच्छा असर नजर आ रहा है और कोरोना का असर घटने के साथ ही घरेलू पर्यटन तेजी से बढ़ रहा है, क्योंकि अभी विदेश यात्राएं भी बंद हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग घरेलू पर्यटन का ही लुत्फ उठा रहे हैं। इससे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे। पर्यटन एवं आतिथ्य उद्योग में रोजगार के असीमित अवसर हैं। श्री पटेल के मुताबिक कई अंतर्राष्ट्रीय शोध में बताया गया कि दुनियाभर में सभी क्षेत्र में जितने लोगों को रोजगार मिलता है, उसमें से हर 10 में से एक व्यक्ति पर्यटक उद्योग से जुड़ा रहता है। पिछले दिनों उन्होंने 15 राज्य पर्यटन मंत्रियों और अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक भी की, जिसमें कोरोना महामारी के बाद पर्यटन क्षेत्र के पुर्नउद्धार के लिए सुझाव मांगे गए। श्री पटेल के मुताबिक पहले हमारे पास 1400 होटलों का ही पंजीयन था, लेकिन अब 2700 से अधिक होटल पंजीकृत हो गए हैं और इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है। सभी राज्यों को पर्यटकों की अंतरराज्यीय आवाजाही के लिए एक समान प्रोटोकाल तैयार करने की सलाह भी दी गई है, ताकि पर्यटक चिंतामुक्त होकर यात्रा कर सकें।


    7 राज्यों से गुजरता है राम वनगमन पथ
    केन्द्रीय संस्कृति पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल (Prahlada Patel) ने बताया कि राम वन गमन परिपथ को भी पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है और इस मार्ग पर 300 स्थानों को विकसित करने के लिए चिन्हित कर लिया गया है और 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है, जहां से राम वन गमन पथ गुजरता है और इन स्थानों को विकसित करने में केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय इन राज्यों की पूरी मदद करेगा। देश के छोटे राज्यों में पर्यटन से जुड़ी कई गतिविधियों को शुरू किया जा रहा है और कई नई चीजें भी शुरू की जा रही है और पर्यटन विभाग से जुड़े स्टेक होल्डर भी साथ आ रहे हैं। प्रदेश की भाजपा सरकार भी राम वन गमन परिपथ पर काम कर रही है।

    16 फिल्मों की शूटिंग चल रही है कश्मीर में
    श्री पटेल के मुताबिक धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर में ही 84 हजार से अधिक पर्यटक पहुंच चुके हैं और वर्तमान में 16 फील्मों की शूटिंग चल रही है। उनके मंत्रालय ने फिल्मों की शूटिंग के लिए भी ऐसे पर्यटन स्थलों पर अनुमति देने की प्रक्रिया को आसान कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन मिलने पर 30 दिन के भीतर अनुमति जारी कर दी जाती है। कश्मीर की तरह ही लेह-लद्दाख और कारगिल को भी बेहतर पर्यटन स्थल बनाया जाएगा। कारगिल की खूबसूरती इतनी आकर्षक है कि अपने देश के लोग ही विदेश जाना भूल जाएंगे। पर्यटन के नक्शे पर कारगिल को उतनी ख्याती नहीं मिली जो अब मिलेगी, जिसके लिए संस्कृति पर्यटन मंत्रालय जुट गए हैं।


    बहुभाषी पर्यटन हेल्पलाइन होगी शुरू
    अभी विदेशों के अलावा अलग-अलग भाषाओं के पर्यटकों को संवाद के लिए परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिसके चलते बहुभाषी पर्यटन हेल्पलाइन शुरू की गई है। वहीं पूर्वोत्तर सर्किट, हिमालय, कोस्टल, ट्राइबल, वन्य जीव, आध्यात्मिक, तीर्थ कर, विरासत, बौद्ध, डेजर्ट, रूलर, सूफी जैसे तमाम सर्किट की पहचान की गई है और इनमें से 6 हजार करोड़ रुपए से अधिक की 75 योजना को मंजूरी दे दी है। स्वदेश दर्शन योजना के तहत ही 14 परियोजना को पूरा कर लिया गया है। पर्यटकों के साथ किसी तरह दुव्र्यवहार भी ना हो इसके भी पूरे बंदोबस्त किए जा रहे हैं। कोई भी पर्यटक हेल्पलाइन पर कॉल कर मदद मांग सकता है।

    Share:

    Gold Price Today: लगातार दूसरे दिन गिरा सोने का भाव, उच्चत स्तर से हुआ सस्ता

    Fri Feb 12 , 2021
    नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में 12 फरवरी को सोने का भाव सपाट स्तर पर नज़र आ रहा है। मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का अप्रैल वायदा भाव 0.07 फीसदी की गिरावट के साथ 47,475 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर रहा। जबकि, चांदी का मार्च वायदा भाव 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 68,600 रुपये […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved