• img-fluid

    रूस की Sputnik V Coronavirus Vaccine का बड़ा दावा

  • February 03, 2021

    मॉस्को । कोविड-19 (covid-19) के रूसी टीके ‘Sputnik V’ के तीसरे चरण के परीक्षण में इसकी 91.6 प्रतिशत प्रभाव क्षमता प्रदर्शित हुई है और कोई दुष्प्रभाव भी नजर नहीं आया। ‘द लांसेट’ जर्नल (The Lancet Journal) में प्रकाशित आंकड़ों के अंतरिम विश्लेषण में यह दावा किया गया है। स्टडी के ये नतीजे करीब 20,000 प्रतिभागियों से एकत्र किए गए आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित हैं।

    कोई गंभीर प्रतिक्रिया नहीं
    स्टडी दल में शामिल वैज्ञानिकों ने कहा है कि टीकों के परीक्षण के दौरान प्रतिभागियों पर टीके की खुराक का कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं के बराबर देखने को मिला। उन्होंने बताया कि परीक्षण के दौरान चार लोगों की मौत हुई। हालांकि, उन्होंने दावा किया कि टीके से इसका कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव फ्लू जैसे लक्षण, इंजेक्शन वाले स्थान पर दर्द और कमजोरी महसूस होने के रूप में नजर आए।


    18 साल से अधिक लोगों पर टेस्ट
    स्टडी की सह मुख्य लेखक और रूस के गामेलया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपीडेमियोलॉजी ऐंड माइक्रोबॉयोलॉजी से संबद्ध एना वी डोलझीकोवा ने कहा, ‘रूस में तीसरे चरण के हमारे परीक्षण में 18 साल से अधिक आयु के प्रतिभागियों में टीके की अत्यधिक प्रभाव क्षमता देखने को मिली है।’

    गौरतलब है कि दुनियाभर में अभी कोविड-19 के 64 टीकों का क्लीनिकल परीक्षण चल रहा है, जिसमें 13 टीकों का तीसरे चरण का परीक्षण चल रहा है, जबकि 173 टीके पूर्व-क्लीनिकल विश्लेषण के चरण में हैं।

    Share:

    अब विदेशी राजनयिकों को फ्री में Corona Vaccine लगाएगा भारत

    Wed Feb 3 , 2021
    नई दिल्ली । अपनी वसुधैव कुटुंबकम की संस्कृति पर अमल करते हुए भारत लगातार विभिन्न देशों को कोरोना वैक्सीन भेजकर उन्हें इस खतरनाक वायरस से बचाने में मदद कर रहा है. अपनी इस मुहिम को आगे बढ़ाते हुए भारत अब दिल्ली में तैनात सभी देशों के विदेशी राजनयिकों (Foreign Diplomat) के लिए निशुल्क कोरोना वैक्सीनेशन […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved