• img-fluid

    केंद्र का आदेश : कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाह फैलाने वालों पर होगी कानूनी कार्रवाई

  • January 25, 2021

    नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) पर रोक लगाने के लिए देशभर में वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है। वहीं, स्वदेशी वैक्सीन पर उड़ रही अफवाहों (Spreading Rumor’s About Vaccines) को लेकर केंद्र सरकार ने चेतावनी दी है। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को इस बाबत पत्र लिखा है। इसमें राज्यों को बताया गया है कि आपदा प्रबंधन कानून और आईपीसी की धाराओं के तहत ऐसे लोगों पर कार्रवाई की जा सकती है, जो कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर अफवाह उड़ा रहे हैं या किसी तरह की अफवाह में शामिल पाए जाते हैं।

    अपने पत्र में गृह सचिव ने कहा है कि अफवाह और झूठी खबरों पर रोक के लिए ऐसे लोगों पर कार्रवाई जरूरी है। इसके साथ ही वास्तविक तथ्यों के आधार पर विश्वसनीय सूचनाओं के प्रसार की सलाह भी राज्यों को दी गई है। अफवाह फैलाने वाले संगठनों और किसी व्यक्ति पर कानूनी प्रावधानों के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

    कोविशिल्ड और कोवैक्सीन सुरक्षित और इम्युनोजेनिक : अजय भल्ला ने इस बात पर भी जोर दिया कि देश में नेशनल रेगुलेटरी अथॉरिटी ने पाया है कि भारत के सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित और भारत बायोटेक लिमिटेड द्वारा विकसित और निर्मित किए गए दो टीके – कोविशिल्ड और कोवैक्सीन सुरक्षित और इम्युनोजेनिक हैं।

    सोशल मीडिया पर उड़ रही हैं अफवाहें : देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम की शुरुआत हो चुकी है। वैक्सीनेशन के बाद कुछ लोगों की मौत को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाह सामने आई है। हालांकि इन मौतों का टीकाकरण से कोई संबंध नहीं पाया गया है। इन अफवाहों में लोगों से वैक्सीनेशन न कराने और इससे जानलेवा खतरे जैसी बाते हैं।

    Share:

    Oppo A55 5G स्‍मार्टफोन शानदार फीचर्स के साथ हुआ लांच, जानें कीमत

    Mon Jan 25 , 2021
    ओप्पो ने अपने नए 5जी स्मार्टफोन Oppo A55 5G को चीन में लॉन्च कर दिया है। Oppo A55 5G में मीडियाटेक Dimensity 700 प्रोसेसर और 6 जीबी रैम के साथ लॉन्च किया गया है। Oppo A55 5G में वॉटर ड्रॉप नॉच डिस्प्ले के साथ 6 जीबी रैम और 5000एमएएच की बड़ी बैटरी दी गई है। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved