• img-fluid

    इंदौर में ड्राय रन स्टार्ट, वैक्सीनेशन के बाद नर्स को हुई घबराहट

  • January 08, 2021


    – 9 बजे लगा पहला टीका, 2 नर्स को टीके के बाद ऑब्जर्वेशन में रखा
    इन्दौर। जिले में आज 4 स्थानों पर बिना वैक्सीन के टीके लगाए जाने यानी ड्राय रन के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीका लगाए जाने की तैयारियों का जायजा लिया गया। ड्राय रन के दौरान वैक्सीनेशन किए जाने एवं टीका लगाए जाने के बाद किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत आने पर उपचार की स्थितियों की भी समीक्षा की गई।


    वैक्सीन ड्राय रन को लेकर जिले के चार अस्पतालों का चयन किया गया और यहां बिना वैक्सीन के टीके लगाए गए। मॉकड्रिल के दौरान आज सुबह 9 बजे हुकमचंद पॉली क्लिनिक की नर्स सुधा कोठारी को टीका लगाने के लिए उनके परिचय पत्र की जांच की गई और आधार कार्ड भी चैक किया गया। ऑक्सीमीटर से पल्स नापी गई और थर्मल स्कैनर से उनका तापमान चैक किया गया। उसके बाद उन्हें वेटिंग रूम में बैठा दिया गया। थोड़ी ही देर में उन्हें वैक्सीनेशन रूम में ले जाया गया और टीका लगाया गया। इसी रूम के पास ऑब्जर्वेशन रूम बनाया गया है, जहां सुधा कोठारी को बैठाया गया और उसके बाद दूसरी नर्स नीतू दाखले को टीका लगाया गया। टीका लगाने के बाद दोनों नर्सें ऑब्जर्वेशन रूम में बैठी थीं, लेकिन थोड़ी ही देर बाद सुधा ने घबराहट होने की शिकायत की तो डॉ. रितेश पाटीदार उन्हें चैक करने पहुंचे। उनकी पल्स नापी गई और स्टेथोस्कोप से भी चैक किया गया। मालूम पड़ा कि उन्हें सामान्य घबराहट हो रही है। इस पर उन्हें दवाएं दी गईं। यह ड्राय रन का एक हिस्सा था, जिसमें देखा गया कि टीका लगाने वाले को अगर कोई स्वास्थ्यगत परेशानी आती है तो उसमें क्या सावधानी बरती जानी चाहिए। टीका लगवाने वाले को अगर ज्यादा परेशानी है तो उसे अस्पताल ले जाने के लिए एम्बुलेंस को भी अस्पताल के बाहर खड़ा किया गया।


    ऐसी व्यवस्था थी जैसे टीकाकरण शुरू हो गया
    चारों अस्पतालों में जिस तरह से व्यवस्थाएं की गई थीं, उससे आभास हुआ कि वास्तव में कोरोना का टीकाकरण शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की मुस्तैदी को भी इस दौरान जांचा गया।


    अंतिम समय में जोड़ा हातोद का नाम
    जिले में तीन अस्पतालों का ही चयन किया गया था, लेकिन डब्ल्यूएचओ के अधिकारी द्वारा एक ड्राय रन ग्रामीण क्षेत्र में भी करने के लिए कहा गया और फिर हातोद का चयन किया गया। कल ताबड़तोड़ वहां व्यवस्थाएं की गईं। टीकाकरण नोडल अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता ने कहा कि आज सुबह वहां भी ड्राय रन सफल रहा और हेल्थ वर्कर्स को ही इसमें शामिल किया गया। डब्ल्यूएचओ की ओर से सुधीर सोनी ने समीक्षा की।
    इन प्रकियाओं से गुजरना पड़ेगा
    पहले चरण के टीकाकरण में केवल हेल्थ वर्कर्स को ही टीके लगाए जाना हैं। जिला नोडल अधिकारी डॉ. गुप्ता का कहना है कि अभी तारीख तो नहीं आई है, लेकिन 15 जनवरी के आसपास वैक्सीन आ सकती है। उन्होंने कहा कि जिनके नाम सूची में शामिल हैं, उनका आधार कार्ड से सत्यापन किया जाएगा और उसके बाद ही उन्हें टीकाकरण कक्ष में प्रवेश मिलेगा। टीकाकरण की जानकारी आधार से भी लिंक की जाएगी। इसके बाद उसका तापमान और ऑक्सीजन लेबल मापा जाएगा। टीका लगाने वाले को मास्क लगा रहेगा और वेटिंग रूम के बाद उसे वैक्सीनेशन रूम में ले जाकर टीका लगाया जाएगा। इसके बाद आधे घंटे तक उसे ऑब्जर्वेशन रूम में रहना होगा।

    Share:

    इंदौर में 20 स्थानों पर लगेंगे प्रदूषण मापने के लिए सेंसर

    Fri Jan 8 , 2021
    – स्मार्ट सिटी की हवा को प्रदूषणमुक्त करने की पहल – हर मौसम में देंगे 15-15 मिनट अपडेट – इंदौर स्कूल आफ सोशल वर्क में क्लीन एयर गाइड की ट्रेनिंग आज इंदौर कमलेश्वर सिंह सिसोदिया। प्रगति के रथ पर इंदौर हमेशा अग्रणी भूमिका निभा रहा है। देश में लगातार चार बार स्मार्ट सिटी में नंबर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved