• img-fluid

    अब घर बैठे कर सकेंगे माल की बुकिंग, रेलवे ने लॉन्च किया समर्पित पोर्टल

  • January 05, 2021

    नई दिल्ली। रेलवे ने माल की बुकिंग के लिए आज एक समर्पित पोर्टल की शुरुआत की जिस पर कारोबारी घर बैठे अपने माल की बुकिंग करा सकेंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज एक वर्चुअल कार्यक्रम में ‘फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट पोर्टल’ को लॉन्च किया। उन्होंने कहा कि भारतीय रेल ने कोविड-19 महामारी के दौर में भी अनिवार्य वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित किया और आर्थिक गतिविधियों को रुकने नहीं दिया। अप्रैल-मई में परिवहन बेहद कम रहने के बावजूद चालू वित्त वर्ष में माल ढुलाई में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

    गोयल ने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में 01 अप्रैल 2019 से 04 जनवरी 2020 तक जितनी माल ढुलाई हुई थी। मौजूदा वित्त वर्ष की समान अवधि में यानी 04 जनवरी 2021 तक उसका 98 प्रतिशत का आँकड़ा हासिल हो चुका है। उम्मीद है कि चालू वित्त वर्ष में माल ढुलाई में वृद्धि दर्ज की जायेगी। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के माध्यम से कारोबारी बिना रेलवे कार्यालय में गये अपने घर या ऑफिस से ही माल की बुकिंग करा सकेंगे। इसी पोर्टल पर वे अपने माल की ट्रैकिंग भी कर सकेंगे। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी। भारतीय रेलवे की मुख्य वेबसाइट पर इस पोर्टल का लिंक उपलब्ध है।

    रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय रेल लगातार अपने ग्राहकों बेहतर सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध है। पिछले छह साल में योजनाबद्ध तरीके से इस दिशा में काम किया गया है। पिछले साल 29 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समर्पित माल ढुलाई गलियारे के पहले खंड का उद्घाटन किया जबकि दूसरे खंड का उद्घाटन 07 जनवरी को किया जायेगा। इस साल 03 जनवरी को यात्री टिकट आरक्षण के लिए पोर्टल और ऐप को नये स्वरूप में लॉन्च किया गया है। इस मौके पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सुनीत शर्मा, ऑपरेशन एवं कारोबार विकास सदस्य पी.एस. मिश्रा और रेलवे के कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

    Share:

    आतंक के खिलाफ आवाज उठाता रहेगा भारत : टीएस त्रिमूर्ति

    Tue Jan 5 , 2021
    नई दिल्ली । संयुक्त राष्ट्र महासंघ में आयोजित एक कार्यक्रम में परिषद में शामिल हुए 5 नए सदस्यों भारत, नॉर्वे, केन्या, आयरलैंड और मेक्सिको के झंडे लगाए गए। इस अवसर पर भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस त्रिमूर्ति ने यहां कहा कि भारत मानवता के आतंकवाद जैसे साझा दुश्मनों के खिलाफ अपनी आवाज उठाता रहेगा। अपने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved