• img-fluid

    अमेरिका: अपराध नहीं किया फिर भी 28 साल जेल, अब 72 करोड़ का दिया मुआवजा

  • January 04, 2021


    वाशिंगटन । अमेरिका (America) के फिलाडेल्फिया (Philadelphia) में अश्वेत चेस्टर हॉलमैन (Black Chester Hallman ) उस अपराध के लिए 28 साल तक जेल में रहे जिसे उन्होंने किया ही नहीं था। वर्ष 1991 में उनपर हत्या का आरोप लगा। बाद में मुख्य गवाह ने बयान दिया कि उसने गलती से होलमैन पर आरोप लगाया था इसके बाद हॉलमैन को रिहा कर दिया गया। अब वे मुआवजे के पैसे से करोड़पति हो गए हैं।

    मेरिका के फिलाडेल्फिया में हत्या के झूठे मामले में फंसाने का खेल उजागर
    बेगुनाह चेस्टर ने सिस्टम की गलती के कारण 28 वर्षों तक जिंदगी सलाखों के पीछे काटी। इसके खिलाफ पीड़ित होलमैन ने फिलाडेल्फिया सरकार के खिलाफ केस दर्ज किया। अब मुआवजे के रूप में उन्हें 72 करोड़ रुपये मिले हैं। फिलाडेल्फिया के कनविक्शन इंटीग्रीटी यूनिट के प्रमुख पैट्रिका क्युमिंग्स ने चेस्ट हॉलमैन से जुलाई 2019 में 49 वर्ष की उम्र में उनसे इस कार्रवाई के लिए माफी मांगी।

    इस यूनिट ने माफी मांगने से पहले 15 महीने तक पूरे घटना की दोबारा जांच की। इसमें कई तरह की गलतियां निकलकर सामने आईं। पुलिस की जांच पड़ताल में जो चीजें सामने आईं उससे ये भी पता चला कि इस मामले में एक दूसरा संदिग्ध बच निकला है। क्युमिंग्स ने हॉलमैन से माफी मांगने के बाद कहा कि मैं असफल हो गया, हम पीड़ित के साथ फिलाडेल्फिया के लोगों के सामने भी फेल हो गए हैं।

    मेरे जैसे बहुत सारे लोग ऐसी सजा काटते होंगे
    बिना अपराध जेल की सजा काटने वाले हॉलमैन कहते हैं कि जेल की सलाखों के पीछे 28 साल का वक्त कड़वा नहीं था, क्योंकि मुझे पता था वो अपराध मैंने नहीं किया है। मेरे जैसे कई बेगुनाह लोग इसी तरह झूठे मामलों में जेल की सजा काट रहे होंगे। खुद को बेदाग साबित करने की हर संभव कोशिश भी कर रहे होंगे। कुछ चुनींदा लोग ही न्याय पा पाते हैं जिन्हें दोबारा सम्मान के साथ जीने का मौका मिलता है, बाकी की जिंदगी ऐसे ही खत्म जाती है।

    मैंने जो कुछ खोया उसके लिए शब्द नहीं
    हॉलमैन बताते हैं कि मैंने जो 28 वर्षों में खोया है उसको बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं है। इसको किसी पैमाने में नहीं माप सकते हैं। मेरे परिवार ने जो कष्ट सहा, जो आलोचना सही, लोगों के ताने सुने उसकी भरपाई नहीं हो सकती है। मेरे और मेरे परिवार के लिए जीवन का ये सबसे कठिन अध्याय है। न्याय पाने के लिए लड़ना पड़ता है। अगर आप गलत नहीं हैं तो मिलता भी है लेकिन लड़ाई एक निडर और बेगुनाह मुजरिम की तरह लड़नी होती है।

    व्यक्ति की स्वतंत्रता की कोई कीमत नहीं
    सिस्टम की गलती से एक व्यक्ति की आधी जिंदगी जेल में गुजर गई। इसको लेकर फिलाडेल्फिया के मेयर जिम केन्ने ने कहा कि हॉलमैन और उनके परिवार के साथ मेरी पूरी संवेदना है। किसी व्यक्ति के स्वतंत्रता की कोई कीमत नहीं हो सकती है। वो झूठे आरोपों के कारण जेल में बंद रहे जिसका हर किसी को दुख होगा। मैं कहता हूं कि न्याय सही होना चाहिए। अदालती फैसले को चुनौती देकर न्याय पाने वाले लोग दुनिया के लिए मार्गदशर्क होते हैं।

    Share:

    डॉक्टर ने पेट में तौलिया छोड़ा, 77 दिन तक प्रसूता के पेट में पड़ा रहा

    Mon Jan 4 , 2021
    कानपुर । कानपुर (Kanpur) में कल्याणपुर (Kalyanpur ) के एक नर्सिंग होम (Nursing Home) में महिला डॉक्टर (Female Doctor) ने सिजेरियन डिलीवरी (Cesarean delivery) कराकर शिशु को तो निकाल लिया लेकिन तौलिये की तरह का एक सर्जिकल पैड प्रसूता के पेट में ही छोड़ दिया। यह सर्जिकल पैड 77 दिन तक प्रसूता के पेट में […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved