• img-fluid

    Vaccine लगवाने के लिए Co-WIN App पर करना होगा रजिस्टर, जानिए पूरा प्रोसेस

  • January 03, 2021

    नई दिल्ली। भारत के सभी राज्यों में शनिवार से कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का ड्राई रन (Dry Run) शुरू हो चुका है। इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन वितरण के लिए रजिस्टर करवाने के लिए कोविन (Co-WIN App) का एक ऐप बनाया है। देश के नागरिक जो हेल्थ वर्कर्स नहीं हैं वह वैक्सीन के लिए CoWIN ऐप पर सेल्फ-रजिस्टर करेंगे। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर उपलब्ध रहेगा। जो ऐप पर पहले से पंजीकृत होंगे उन्हें जल्द से जल्द वैक्सीन मिल जाएगी। 

    CoWIN ऐप क्या है?
    Co-WIN (COVID-19 Vaccine Intelligence Network), eVIN (Electronic Vaccine Intelligence Network) का अपग्रेडेड वर्जन है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सरकार तीन चरणों में टीका लगवाएगी। इनमें पहले चरण में सभी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स और दूसरे चरण में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को वैक्सीन का टीका लगेगा। पहले चरण मे सभी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स का टीका करण मुफ़्त मे किया जाएगा।  तीसरे चरण में उन लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जो गंभीर बीमारियों के शिकार हैं। यह ऐप ट्रैकिंग और रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने के लिए है। 

    Co-Win ऐप को 5 मॉड्यूल में बांटा गया है, जिसमें पहला प्रशासनिक मॉड्यूल, दूसरा रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, तीसरा वैक्सीनेशन मॉड्यूल, चौथा लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और पांचवां रिपोर्ट मॉड्यूल है। पंजीकरण मॉड्यूल के तहत विवरण देना और उपलब्ध कराना होगा, वैक्सीनेशन मॉड्यूल में, उनके विवरणों को सत्यापित किया जाएगा। लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल उनके टीकाकरण के बारे में उन्हें एक सर्टिफिकेट भेजा जाएगा। 

    CoWIN ऐप: Vaccine के लिए कैसे करें रजिस्टर?
    जो स्वास्थ्य वर्कर नहीं हैं, वे CoWin ऐप पर रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल के माध्यम से वैक्सीन के लिए रजिस्टर कर सकेंगे। ऐप्लिकेशन अभी लॉन्च नहीं हुई है । 

    Co-WIN वेबसाइट पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए 12 फोटो आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स में से किसी एक की ज़रूरत होगी । 

    Voter ID, Aadhar card, driving license, passport और Pension document

    ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा, जिसमें तारीख, वैक्सीनेशन का टाइम और जगह दी जाएगी। 

    Share:

    घर बैठे कर सकेंगे काम, बन रहा है ये कानून, इसके बारे में जाने पूरी बात

    Sun Jan 3 , 2021
    नई दिल्ली । कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान देश ने वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) के होम में एक नई कार्य संस्कृति देखी. इस वर्क फ्रॉम होम से सड़कों से गाड़ियों की भीड़ कम हुई और प्रदूषण में भी कमी आई. अब सरकार New Industrial Relations Code बनाकर वर्क फ्रॉम होम को देश […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved