• img-fluid

    प्रधानमंत्री मोदी करेंगे आज आगरा मेट्रो प्रॉजेक्ट का शिलान्यास

  • December 07, 2020


    नई दिल्ली । आगरा मेट्रो का कामकाज जल्द शुरू हो रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) इस प्रॉजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। यह मेट्रो अगले पांच सालों में बनकर तैयार हो जाएगा। इस प्रॉजेक्ट के शुरू होने से 26 लाख स्थानीय लोगों को फायदा होगा। इसके अलावा हर साल आगरा पहुंचने वाले 60 लाख पर्यटकों को भी सुविधा होगी। इस प्रॉजेक्ट की अनुमानित लागत 8,379 करोड़ रुपये है।

    इस प्रोजेक्‍ट को लेकर अधिकारियों द्वारा बताया गया कि आगरा मेट्रो में दो कॉरिडोर होंगे। खासकर इसके स्टेशनों को पर्यटकों के लिहाज से तैयार किया जाएगा। इस मेट्रो के शुरू हो जाने से स्थानीय लोगों को ट्रैफिक से निजात मिलेगी और जीवन में काफी बदलाव होगा। मेट्रो की कुल लंबाई 29.4 किलोमीटर होगी। मेट्रो के जरिए ताज महल, आगरा किला, सिकंदरा, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन को जोड़ा जाएगा। इससे पर्यटकों को काफी आसानी होगी।

    पहला कॉरिडोर के तहत ताजपूर्वी गेट स्टेशन से जामा मस्जिद स्टेशन को जोड़ा जाएगा। इसमें छह स्टेशन हैं। बसई, फतेहाबाद रोड और ताजपूर्वी गेट स्टेशन के लिए सेम इंडिया विल्टवेल ने काम शुरू कर दिया है। मेट्रो के जरिए ताज महल, आगरा किला, सिकंदरा, बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन को जोड़ा जाएगा।

    Share:

    चीन ने लॉन्च किया अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट, अब रखेगा पूरी दुनिया पर नजर

    Mon Dec 7 , 2020
    पेइचिंग । चांद पर झंडा फहराने के बाद चीन ने रविवार को एक अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट (Earth Observation Satellite) को लॉन्च किया है। गाओफेन-14 नाम का यह सैटेलाइट दुनिया के किसी भी हिस्से में जमीनी वस्तुओं की हाई रेजोल्यूशन की तस्वीरें ले सकने में सक्षम है। इस सैटेलाइट को लॉन्ग मार्च-3बी रॉकेट के जरिए दक्षिण […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved