• img-fluid

    चीन में कोरोना संक्रमण के पहले मामले का एक साल पूरा,आज 366 वां दिन

  • December 02, 2020

    मॉस्को। विश्व भर में छह करोड़ से अधिक लोगों को अपनी चपेट में लेने वाली कोरोना महामारी के संक्रमण का पहला मामला सामने आये मंगलवार को एक वर्ष पूरा हो गया और इस अवधि में साढ़े चौदह लाख से ज्यादा लोग काल का ग्रास बन चुके हैं। प्रसिद्ध मेडिकल जर्नल लांसेट ने इसी वर्ष 24 जनवरी को अपने अध्ययन में खुलासा किया था कि चीन के वुहान में एक दिसम्बर 2019 को कोरोना संक्रमण के सबसे पहले मामले का पता चला था।

    अध्ययन में शामिल डॉक्टरों के समूह में शामिल एक डॉक्टर वु वेन्जुआन ने कोरोना संक्रमित व्यक्ति की पहचान की थी और वुहान जिनिन्तन अस्पताल में मरीज का उपचार भी किया था। वेन्जुआन ने हालांकि अस्पताल की नीतियों का हवाला देते हुए इस पहले कोरोना संक्रमित के बारे में विस्तृत जानकारी साझा करने से इंकार किया था।

    वेन्जुआन की टीम ने यह भी पाया कि नये कोरोना वायरस का मानव में संक्रमण जंगली पशुओं से नहीं हुआ है, जैसा कि पहले आशंका जतायी जा रही थी कि यह हुनान सीफूड मार्केट में बिकने वाले पशुओं के जरिए फैला है।

    दूसरी तरफ हाल में चीन की मीडिया ने इटली में चिकित्सा शोधकर्ताओं के एक  समूह के उस अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया है जिसमें सितम्बर-2019 की  शुरुआत में ही लोम्बर्डी क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के साक्ष्य मिलने का  दावा किया गया है। अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार विश्व के 191 देशों में कोरोना वायरस से अब तक 6.31 करोड़ से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं जबकि 14.66 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

    Share:

    ब्रेन स्ट्रोक की समस्‍या क्‍या है? जानिए इसके लक्षण व सामान्‍य बचाव

    Wed Dec 2 , 2020
    सर्दी के दिनों में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। इससे सांस संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, सर्दियों में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है। यह एक जानलेवा बीमारी है। एक शोध में खुलासा हुआ है कि दुनिया में हर छठा व्यक्ति ब्रेन स्ट्रोक से परेशान हैं। विशेषज्ञों […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved