• img-fluid

    कोरोना वैक्सीन के खर्च के प्लान को लेकर मोदी सरकार की बड़ी घोषणा

  • November 30, 2020

    नई दिल्ली। अभी तक पूरी दुनिया जिस चीज़ का बेसब्री से इंतज़ार कर रही है ,वो है कोरोना से निज़ाद पाने की वैक्सीन और इससे जुड़े कितने ही ऐसे सवाल है जिनके जवाब अभी भी अधूरे है जैसे क्या ये वैक्सीन लगाने के बाद कोरोना नहीं होगा? या फिर एक व्यक्ति को कितने डोज़ लगाने होंगे ? माना जा रहा है कि शुरूवाती दौर में सरकार का 18000 करोड़ खर्च करने का प्लान है और ये भी कहा जा रहा है कि इसके एक डोज़ का अनुमानित खर्च 210 रुपये है।चुकि इतना बड़ा देश है और जनसंख्या भी अधिक है तो इसके लिए सरकार पोलिंग बूथ जैसे ही वैक्सीन के लिए बूथ बनाने की प्लानिंग कर रही है जैसे चुनाव के दौरान टीम बनायी जाती है ठीक वैसे ही इसके लिए टीम बनायी जाएगी साथ ही लोकल लेवल पर सरकारी व निजी डॉक्टरो की मदद ली जाएगी और उन्हें इसकी ज़िम्मेदारी सौंपी जाएगी। भारत में दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कम्पनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ ही और भी वैक्सीन निर्माता मौजूद है। हमारी सरकार अरबों की संख्या में लोगों तक कोविड की वैक्सीन पहुँचाने की इच्छा रखती है और इसी कारण हमारे यहाँ अगले साल जुलाई तक 50 करोड़ डोज़ बनाने और 25 करोड़ लोगों को टीका लगाने की योजना पर काम किया जा रहा है। भारत में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान पहले भी चलाए गए है इसलिए इस बार भी समस्या उतनी नहीं आएगी क्यूँकि हमारे पास अनुभव है।

    आइए जानते है कुछ ज़रूरी बातें:-

    • सुनने में आया है कि इस टीके के दो डोज़ लगवाने ज़रूरी होंगे क्यूँकि कोरोना से पहले भी जितनी वैक्सीन आख़िरी स्टेज में पहुँची है सभी के दो डोज़ लगाए गए है तो इसको लेकर भी यही माना जा रहा है।
    • सरकार द्वारा पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाने पर विचार किया जा रहा है इसमें सबसे पहले स्वास्थकर्मी ,फ़्रंट लाइन कर्मी और वृद्ध लोगों आदि का टीकाकरण होगा और उन्हें इसकी जानकारी sms द्वारा दी जाएगी।उस मेसेज में तारीख़,जगह,समय ,हेल्थ वर्कर का नाम भी भेजा जाएगा।
    • टीका किसको कब लगा और दूसरा डोज़ कब लगेगा इसके लिए भी सरकार एक अत्याधुनिक इंटेलीजेंस नेटवर्क का उपयोग करेगी जिससे लोगों के पहले डोज़ के मेसेज के बाद दूसरा जब भी लगना होगा वो मेसेज भेजा जाएगा|

    सूत्रों की माने तो तीसरे चरण के सफल परीक्षण के बाद अब वैक्सीन का उत्पादन बड़े पैमाने पर शुरू किया जाएगा और अगले साल के अंत तक पूरी तरह से सभी को वैक्सीन लग जाए ऐसी कोशिश भी की जाएगी।

    Share:

    प्रधानमंत्री ने वैक्सीन विकास और उसके उत्पादन से जुड़ी तीन टीमों के साथ की बैठक

    Mon Nov 30 , 2020
    नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वैक्सीन विकास व उसके उत्पादन से जुड़ी तीन टीमों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इन टीमों में जीनोवा बायोफार्मासुटिकल लि. पुणे, बायोलॉजिकल ई लि. हैदराबाद और डॉ. रेड्डी लेबोरेटरी, हैदराबाद शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने इन वैक्सीन कंपनियों को वैक्सीन के वैक्सीन वितरण […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved