• img-fluid

    बहुसंख्‍यक समाज पर लव जिहाद का संकट, अब कर्नाटक सरकार कानून बनाने जा रही

  • November 07, 2020


    बेंगलुरु । कर्नाटक (Karnataka government) के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि ‘लव जिहाद’ ( love jihad) के खिलाफ कानून (law) बनाने को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा. इससे पहले मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा सरकार भी लव जिहाद पर कानून बनाने की बात कह चुके हैं। वहीं, कांग्रेस ने भाजपा पर राज्य सरकार की ‘नाकामी’ से लोगों का ध्यान भटकाने के लिए ऐसे मुद्दे उठाने और सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने का आरोप लगाया है.

    ताजा मामले में कर्नाटक के सीएम येदियुरप्पा ने कहा, ‘ मैं अपने वरिष्ठ अधिकारियों से पहले ही चर्चा कर चुका हूं और दो-तीन दिन के अंदर ही हम इस मामले में निर्णय करने जा रहे हैं.’ उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों के रुख से उन्हें कोई लेना-देना नहीं है और वह इस पर जल्द से जल्द फैसला लेना चाहते हैं.

    गौरतलब है कि हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने भी विधानसभा में कहा है कि राज्य सरकार “लव जिहाद” पर कानून लाने पर विचार कर रही है और इस संबंध में हिमाचल प्रदेश से जानकारी मांगी गई है जिसने इस मुद्दे पर एक विधेयक पारित किया था. हिमाचल प्रदेश विधानसभा ने बलपूर्वक या प्रलोभन देकर और शादी करके धर्मांतरण के खिलाफ पिछले साल एक विधेयक पारित किया था.
    हरियाणा के बल्लभगढ़ के निकिता तोमर हत्या मामले में एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में विज ने कहा, “हम हरियाणा में लव जिहाद के खिलाफ एक कानून लाने पर विचार कर रहे हैं.” गृह मंत्री ने कहा कि इस मामले में जल्द ही चालान दायर किया जाएगा और इसे फास्ट ट्रैक अदालत के सामने प्रस्तुत किया जाएगा. विज ने सदन को बताया कि पीड़िता के परिजनों को सुरक्षा मुहैया कराई गई है. विज ने कहा कि आरोपी तौसीफ का संबंध किसी ”राजनीतिक परिवार” से है और उसे वारदात के 12 घंटे के भीतर पकड़ लिया गया था.

    गौरतलब है कि 26 अक्टूबर की शाम बल्लभगढ़ में निकिता तोमर पेपर देकर कॉलेज से निकल रही थी. तभी दो युवकों ने उसका अपहरण करने की कोशिश की. निकिता के विरोध करने पर एक आरोपी ने उसे गोली मार दी. गोली लगने से उसकी मौके पर ही मौत हो गई. निकिता के परिवार ने आरोप लगाया है कि आरोपी शादी करने के लिए धर्म परिवर्तन करने का उस पर दबाव बना रहा था.

    ये है लव जिहाद
    भारत में बहुसंख्‍यक हिन्‍दू समाज के सामने एक नया संकट आ खड़ा हुआ है। यह संकट अपनी बेटियों को अपने धर्म में बनाए रखने का है, दरअसल, कानून के हिसाब से किसी बालिग का प्रेम दूसरे धर्म के बालिग से हो जाए तो वह बुरा नहीं है, लेकिन इसके साथ ही कानून कहता है कि उसे धर्म परिवर्तन कर ही शादी करनी होगी और जब तक वह अपने विवाह की पूर्व सूचना जिलाधीश के सामने नहीं देता, वहां से स्‍वीकृति नहीं मिलती शादी अवैध मानी जाएगी। इसके साथ ही छद्म हिन्‍दू नाम रखकर सनातन समाज की बेटियों को बहलाना और प्रेम के जाल में फंसाकर उन्‍हें लेकर जाने के बाद अपनी सच्‍चाई बताना, जिसमें कि ज्‍यादातर मामलों में बहुत देर हो चुकी होती है, योजनाबद्ध तरीके से जो देशभर में प्रेम के नाम पर कुचक्र चल रहा है, उसे सभी लव जिहाद के नाम से जानते हैं। यहां सभी बहुसंख्‍यक समाज के विद्वानों, कानूनविदों व सामान्‍य लोगों का भी मानना है कि प्रेम करना बुरा नहीं है लेकिन जूठ बोलकर, गुमराह कर किया जानेवाला प्रेम वास्‍तव में प्रेम नहीं होता, अब तक ऐसे कई मामले भी सामने आ चुके हैं जिसमे प्रेमी पहले से ही शादी शुदा पाया गया है। इसलिए इन सभी की नजर में यह लव जिहाद है।

    Share:

    SCO बैठक 10 नवंबर को, पीएम मोदी-शी जिनपिंग का होगा आमना-सामना

    Sat Nov 7 , 2020
    नई दिल्‍ली । पूर्वी लद्दाख में वास्‍तव‍िक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत-चीन तनाव के बीच शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक होने जा रही है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के भी शामिल होने का भी अनुमान है। यह सम्‍मेलन ऑनलाइन प्‍लेटफॉर्म पर होगा, जिसमें पीएम मोदी और शी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved