• img-fluid

    CHINA का US के साथ हो रहा कारोबार, घिरे राष्‍ट्रपति ट्रंप, चुनाव में बन रहा मुद्दा

  • October 22, 2020

    वाशिंगटन । दुनिया को कोरोना वायरस (corona virus)  की बीमारी देने का आरोप लगाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) चीन (China) की आरंभ से ही आलोचना कर रहे हैं । डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की एक कंपनी चीन के एक बैंक में खाता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि एक चीनी बैंक (Chinese bank) में उनका खाता है। उनके इस खाते को ट्रंप इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट (International Hotels Management) नियंत्रित करता है। साल 2013 से 2015 के बीच इस बैंक खाते से चीन में स्थानीय टैक्सों का भी भुगतान किया जाता रहा है। इस जानकारी के बाहर निकलते ही अमेरिका में ट्रंप की आलोचना होना शुरू हो गई है।

    वहीं, दूसरी ओर इस बारे में डोनाल्ड ट्रंप के प्रवक्ता ने अपना पक्ष भी रखा है। उन्होंने बताया कि एशिया में होटल इंडस्ट्री से जुड़े सौदों के लेन-देन और स्थानीय टैक्स अदा करने के लिए ये खाता खोला गया था। इस खाते से वो ही सारे लेन-देन किए गए हैं, इसके अलावा इसका और कोई इस्तेमाल नहीं किया गया।

    ट्रंप की कंपनी के वकील एलन गार्टन ने बताया है कि ट्रंप इंटरनेशनल होटल्स मैनेजमेंट ने अमेरिका में स्थित एक चीनी बैंक में अपना खाता इसलिए खोला था, ताकि स्थानीय करों का भुगतान करना आसान हो जाए। उन्होंने बताया कि 2015 के बाद से इस चीनी बैंक खाते से ट्रंप की टीम की ओर से कोई सौदा, लेन-देन या अन्य व्यावसायिक गतिविधियां नहीं की गईं। हालांकि, यह बैंक खाता खुला रहा, पर इसका उपयोग किसी अन्य उद्देश्य के लिए कभी नहीं किया गया।

    बतादें कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बनने से पहले एक अंतरराष्ट्रीय कोराबारी और व्यापारी रहे हैं उनके रियल-एस्टेट के अलावा कई काम-धंधे हैं। डोनाल्ड ट्रंप के चीन के अलावा, ब्रिटेन और आयरलैंड के बैंकों में भी खाते हैं। वेबसाइट के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप चीन में व्यापार करने की संभावनाएं तलाशते रहे हैं। इसी के लिए उन्होंने साल 2012 में शंघाई में एक कार्यालय खोला था, इसके बाद ही चीन में अपना कारोबार फैलाने के मामले में उनके प्रयासों में तेजी आई थी।

    इस मामले में टैक्स रिकॉर्ड बताते हैं कि ट्रंप ने बीते कुछ सालों में विशेष रूप से चीन में अपनी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए बनाई गई पांच छोटी कंपनियों में कम से कम 1,92,000 अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है। बतादें कि अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है और इसके लिए प्रचार करते हुए राष्ट्रपति ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी जो बिडेन और चीन को लेकर उनकी नीतियों की आलोचना करते रहे हैं।

    Share:

    अर्जेंटीना में आए कोरोना के रिकॉर्ड 18326 मामले

    Thu Oct 22 , 2020
    ब्यूनस आयर्स । अर्जेंटीना में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 18326 नए मामले दर्ज किए गए जो देश में एक दिन अबतक का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। नए मामले सामने आने के साथ ही यहां इस वायरस से अबतक 1037325 लोग संक्रमित हो चुके हैं। मंत्रालय ने […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved