• img-fluid

    गुलाबी सर्दी की आहट देख मॉर्निंग वॉक पर जाने वालों की संख्या बढ़ी 

  • October 19, 2020
    ग्वालियर। वैसे तो सुबह की सैर हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन सर्दी के दिनों में यह न केवल आपके शरीर मे गर्माहट देती है, बल्कि मौसम की स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाये रखने में मददगार साबित होती है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग सर्दी के मौसम की शुरुआत होने के पर सुबह की सैर (मॉर्निंग वॉक) को नियमित रूप से अपना लेते हैं। जिससे गुलाबी सर्दी की आहट के साथ मॉर्निंग वॉक पर जाने वालों की संख्या में इजाफा हो जाता है। नगर में पिछले कुछ दिनों से मौसम में घुली ठंडक को देखते हुए पार्क, स्टेडियम और विभिन्न मार्गों पर घूमने वालों की भीड़ उमड़ रही है। सोमवार सुबह भी बड़ी संख्या में लोग नगर के पार्कों और सडक़ों किनारे घूमते नजर आए।
     
    हालांकि, दिन में तेज गर्मी और उमस से लोग परेशान रहते हैं, लेकिन सुबह मौसम में ठंडक घुलने लगी है। सुबह का मौसम गुलाबी सर्दी का अहसास करा रहा है। घुली ठंडक से खुशनुमा हुए माहौल को देखते हुए नगर के बच्चे, बुजुर्ग, युवा नौजवान एवं महिलाएं काफी संख्या में सुबह 5 बजे से ही सैर पर निकल रहे हैं। पिछले दिनों की अपेक्षा सुबह घूमने वालों की संख्या कई गुना तक बढ़ गई है। नगर के निर्माणाधीन पटीयावाले पार्क, पार्वती नदी किनारे स्थित पार्क के रूप मे विकसित मुक्तिधाम, पंडित दीनदयाल स्टेडियम एवं डबरा, भितरवार, करैरा और नरबर-भितरवार मार्ग पर इन दिनों मॉर्निंग वॉक एवं सुबह की सैर करने वाले काफी संख्या में दिखाई दे रहे हैं।
     
    वहीं नियमित रूप से सुबह की सैर, मॉर्निंग वॉक पर जा रहे बुजर्ग डॉ. एमएल जैन, डॉ. राधेलाल अग्रवाल, बलवंत सिंह रावत, युवा व्यवसायी देवेन्द्र अग्रवाल, भागवताचार्य पं राघवेंद्र पाराशर, डॉ सुनील श्रीवास्तव, डॉ. वर्षा श्रीवास्तव, एडव्होकेट हरीश अग्रवाल, अनिल रावत बताते हैं कि पिछले दिनों की अपेक्षा सुबह घूमने वालों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। गुलाबी सर्दी की आहट के साथ ही नगर के लोग काफी संख्या में सुबह के सैर पर निकल रहे हैं।
     
    चिकित्सक बोले-सर्दी में सुबह का घूमना काफी लाभदायक, लेकिन सावधानी भी बरतें 
     
    स्थानीय चिकित्सक सुनील श्रीवास्तव बताते हैं कि वैसे तो सुबह की सैर हर मौसम में लाभदायक रहती है। कई बीमारियों से बचाव में लाभप्रद सुबह की सैर का सर्दी के मौसम में इसका खास महत्व है। वही उन्होंने बताया कि मॉर्निंग वॉक पर जाने वाले लोगों को सर्दी के मौसम में कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए जैसे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के लिए पानी की आवश्यकता रहती है इसलिये सैर पर जाने से पहले और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी अवश्य पिये।
     
    बीमारी से पीडि़त चिकित्सक की सलाह जरूर लें 
     
    इस संबंध में पूछने पर विशेषज्ञ डॉ. वर्षा श्रीवास्तव बताती हैं कि हृदय रोग, रक्तचाप, या कोई अन्य गंभीर बीमारी से पीडि़त व्यक्ति सर्दी के मौसम में सुबह की सैर पर जाने से पूर्व चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। उन्होंने बताया कि सैर करते समय प्रारंभ और अंत में हमेशा गति धीमी रखें। भ्रमण के पश्चात संतुलित आहार का भी विशेष ख्याल रखें।

    Share:

    उज्जैन जिला अस्पताल के डॉक्टर पर रिश्वत के आरोप, वीडियो वायरल

    Mon Oct 19 , 2020
    उज्जैन। उज्जैन जिला में पदस्थ एक डॉक्टर पर बुजुर्ग मरीज से इलाज के नाम पर रिश्वत लेने के आरोप लगे हैं। सोमवार को इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें डॉक्टर मरीज के परिजनों से रुपये लेते हुए दिखाई दे रहे हैं। मरीज के परिजनों की शिकायत पर कलेक्टर ने मामले […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    सोमवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved