• img-fluid

    फिल्टर प्लांट से पानी सप्लाई के लिए आयोजित बैठक हंगामे की भेंट चढ़ी 

  • October 13, 2020
    रतलाम।  जिले के पिपलौदा नगर में मुख्यमंत्री पेयजल योजना के तहत फिल्टर प्लांट से पानी की सप्लाई को लेकर जनप्रतिनिधियों तथा पत्रकारों की सहमति के लिए आयोजित बैठक हंगामें की भेंट चढ़ गई। इसमें पूर्व में आपत्तियों के निराकरण किए बगैर बैठक के आयोजन पर जनप्रतिनिधि भड़क गए। सभी का एकमत से आरोप था कि यह योजना असफल है तथा इसके निर्धारित मापदंडों को पूर्ण किए बगैर निर्माण कंपनी को लाभ देने के लिए बैठक की औपचारिकता की जा रही है। बैठक मंगलवार को दोपहर 2 बजे प्रारंभ होना थी, किन्तु सभी की उपस्थिति के बाद आधे घंटे देरी से प्रारंभ हुई।
    बैठक में पूर्व नपं अध्यक्ष सहित 12 पूर्व पार्षद नदारद रहे। बैठक की शुरूआत में जैसे ही नवागत इंजीनियर भुपेश धारू ने कहा कि योजना पूर्ण है तथा सप्लाई के लिए आपकी अनुमति के लिए बैठक का आयोजन किया गया है। इस पर नगर भाजपाध्यक्ष मुकेश मोगरा व वार्ड 4 के पूर्व पार्षद प्रफुल्ल जैन भड़क गए व आपत्ति लेते हुए कहा कि बिना भौतिक सत्यापन किए योजना को पूर्ण बताया जाना गलत है।
    पूर्व पार्षद प्रफुल्ल जैन ने कहा कि ड्राईंग डिजाइनिंग के हिसाब से पाइप लाइन नहीं डाली गई है। इस योजना में अनेक खामियां है, जिनके संबंध में पूर्व में भी लिखित शिकायत की जा चुकी है, जिसका निराकरण आज तक नहीं किया गया है। व पाइप लाइन के लिए खोदे गए गड्ढे आज भी सी.सी. नही हो पाए है ,केवल गड्डों में मिट्टी डालकर कार्य की इतिश्री कर ली, बैठक औपचारिक है तथा इससे नागरिकों की बजाय निर्माणकर्ता कंपनी को लाभ होगा।
    पूर्व पार्षद ईश्वरलाल जटिया ने बताया कि वार्ड क्रमांक 1 व 2 में कई स्थानों पर अभी तक नवीन पाइप लाइन नहीं डाली गई है, इससे वार्ड वासियों को कोई लाभ नहीं होगा। पूर्व पार्षद रईस मंसूरी का कहना था कि निर्धारित नियमों के विपरित लाइन को कम गहरा डाला गया है तथा योजना के चालू होने के पूर्व ही विभिन्न स्थानों से लाइन फूट चुकी है व लोगो को गंदा पानी मिलेगा।
    पूर्व एल्डरमैन भेरूलाल धनगर ने फिल्टर प्लांट के आसपास की गंदगी पर सवाल उठाते हुए बाउंड्रीवाल बनाने की मांग की। योजना के अनुरूप 4 नलकूपों का भी खनन किया जाना था,लेकिन अभी तक नहीं किया गया है। जिन नागरिकों से नई पाइप लाइन से फिल्टर पानी का सपना दिखा कर 4 हजार रूपए वसूल कर कनेक्शन दिए गए हैं, वह बैकार हो चुके हैं। इन सभी को टैंकर से शुद्ध पानी उपलब्ध करवाया जाए।
    पूर्व पार्षद रामगोपाल  धनगर ने बताया कि योजना की शुरूआत से लेकर पूर्व में की गई टैस्टिंग तक लगातार शिकायतें की गई है, लेकिन इनका निराकरण किए बिना ही पुन: प्रारंभ किए जाने के लिए बैठक बुलाना अवैधानिक है।
    नगर कांग्रेस अध्यक्ष अंतरसिंह शरण का कहना था कि पहले एक सप्ताह टैस्टिंग की जाए तथा इसके बाद बैठक का आयोजन किया जाए। उस बैठक में प्लांट का पानी सभी पीकर अपनी सहमति दे सकते हैं। इसके पहले बैठक का कोई औचित्य नहीं है। जनप्रतिनिधियों का कहना था कि कंपनी ने पाइप लाइन डालने के लिए जो खुदाई की है अभी तक उसे सुधारा नहीं है। इससे नागरिकों को परेशानी हो रही है। इसके लिए कौन जिम्मेदार है।
    पत्रकारों का कहना था कि जिस स्थान पर फिल्टर प्लांट लगाया गया है, वहां महिनों पुराना पानी एकत्र है। इससे नागरिकों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। बैठक के बीच से मुख्य नपा अधिकारी के उठ कर जाने से भी विवाद की स्थिति बन गई।
    इस संबंध में मुख्य नपा अधिकारी आरती गरवाल ने बताया कि बैठक में शोर हो रहा था तथा सांसद  की रतलाम में आयोजित बैठक में विशेष जानकारी चाही गई थी, इससे बैठक कक्ष से उठ कर अपने कक्ष से चर्चा करने के लिए गई थी,वापसी तक बैठक समाप्त हो चुकी थी। बैठक में  इससे पूर्व भी योजना से संबंधित जो सुझाव आए है उन पर डीपीआर के अनुसार कंपनी तथा नगर परिषद के स्तर पर कार्यवाही की जाएगी।

    Share:

    लंका प्रीमियर लीग का आयोजन 21 नवंबर से

    Tue Oct 13 , 2020
    कोलंबो। लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) 2020 का आयोजन 21 नवंबर से 13 दिसंबर, 2020 तक किया जाना है। लीग के सभी 23 मैच कैंडी के पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और हंबनटोटा के महिंदा राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया 19 अक्टूबर, 2020 को आयोजित की जाएगी। पल्लेकेले इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved