• img-fluid

    वायु प्रदूषण के लिए किसानों को जिम्मेदार ठहराकर केवल भ्रम फैला रही दिल्ली सरकार : अनिल कुमार

  • October 13, 2020

    नई दिल्ली। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष चौ. अनिल कुमार ने केजरीवाल सरकार पर वायु प्रदूषण को लेकर भ्रम फैलाने का आरोप लगाया है।

    अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण के प्रमुख कारकों का पता लगाने के लिए 2015 में आईआईटी दिल्ली और 2018 में एनर्जी रिसोर्स इंस्टीट्यूट ने अध्ययन किया था जिसमें इन दोनों संस्थाओं ने दिल्ली में वायु प्रदूषण के लिए मुख्य कारक वाहन प्रदूषण का बताया। एनर्जी रिसोर्स इंस्टीट्यूट के अध्यन में वाहन प्रदूषण का 41 प्रतिशत, डस्ट को 21.5 प्रतिशत और इंडस्ट्री का 18.6 प्रतिशत योगदान बताया गया है। इससे साफ है कि लोगों को गुमराह करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री लगातार प्रदूषण के लिए किसानों को जिम्मेदार बता रहे हैं।

    कुमार ने कहा कि आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार पराली जलाने को प्रदूषण का मुख्य कारण बताने के लिए गलत आंकड़े पेश कर रही है जबकि सच तो यह है कि वर्ष 2019 में सरकार के सफर पोर्टल के अनुसार 10 अक्टूबर 2019 से 10 दिसम्बर 2019 तक 60 दिनों में मात्र 10 दिन ही ऐसे थे जब पराली जलाने का योगदान 15 प्रतिशत से अधिक रहा।

    प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली सरकार 2018 में ग्रीन बजट लाई और बजट भाषण में पर्यावरण से जुड़ी काफी घोषणाऐं हुई, परंतु अधिकतर घोषणाऐं लागू ही नहीं की जा सकी। पिछले वर्ष सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में स्मॉग टावर लगाने के आदेश दिए थे, परंतु आज तक एक भी स्मॉग टावर नहीं लगाया गया। (एजेंसी, हि.स.)

    Share:

    औद्योगिक उत्‍पादन अगस्‍त में 8 फीसदी गिरा, सितम्‍बर में खुदरा महंगाई दर 7.34 फीसदी

    Tue Oct 13 , 2020
    नई दिल्‍ली। कोविड-19 की महामारी और लॉकडाउन के असर से अर्थव्‍यवस्‍था को उबारने के प्रयास को दोहरा झटका सरकार को लगा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक एक ओर अगस्त महीने में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 8 फीसदी की गिरावट आई है। दूसरी ओर सितम्‍बर महीने में खुदरा महंगाई दर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved