• img-fluid

    LACः भारत के टी90 और टी-72 टैंक -40 डिग्री में भी दुश्मनों को सबक सिखाएंगे

  • September 27, 2020


    नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले कई महीनों से तनाव बना हुआ है। दोनों देशों के बीच बने जंग के हालात को शांत करने के लिए कई बार सैन्य कमांडर स्तर की बैठकें भी हो गई हैं, लेकिन चीन नियंत्रण रेखा से अपने कदम पीछे हटाने को तैयार नहीं दिख रहा है। चीन के अड़ियल रवैये को देखते हुए भारत ने सीमा पर अपनी पोजीशन मजबूत करनी शुरू कर दी है। भारतीय सेना ने रविवार को लेह से 200 किलोमीटर दूर पूर्वी लद्दाख के चुमार डेमचोक क्षेत्र में टैंक और पैदल सेना के वाहनों को तैनात किया है।

    बीएमपी-2 इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल्स के साथ टी-90 और टी-72 टैंकों की तैनाती की गई है। इन टैंक की खास बात ये है कि ये पूर्वी लद्दाख में माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान में सटीत तरीके से दुश्मन पर हमला कर सकते हैं।

    वास्तविक नियंत्रण रेखा पर टी-90 और टी-72 टैंकों की तैनाती पर बात करते हुए 14 कोर्प्स के चीफ ऑफ स्टाफ के मेजर जनरल अरविंद कपूर ने फायर एंड फ्यूरी भारतीय सेना का एकमात्र गठन है। दुनियाभर के देशों के ऐसे कठोर इलाकों में यंत्रीकृत बलों को तैनात किया गया है। टैंक, पैदल सेना के लड़ाकू वाहनों और भारी बंदूकों का इस इलाके में रखरखाव करना एक चुनौती है। चीन के साथ चल रहे तनाव के बारे में बताते हुए मेजर जनरल अरविंद कपूर ने कहा कि चालक दल और उपकरण की तत्परता सुनिश्चित करने के लिए, जवान और मशीन दोनों के लिए पर्याप्त व्यवस्थाएं की गई हैं।

    Share:

    हुक्का लाउंज में मन रही थी बदमाश की बर्थ डे पार्टी, सौ से अधिक युवक-युवती धराए

    Sun Sep 27 , 2020
    क्राइम ब्रांच और चूनाभट्टी पुलिस ने की रेड भोपाल। चूनाभट्टी स्थित के-2 लॉउंज में बीती देर रात शहर के दुर्दांत अपराधी जुबैर मौलाना की बर्थ डे पार्टी मन रही थी। जिसकी सूचना क्राइम ब्रांच को मिली और चूनाभट्टी पुलिस की मदद से वहां रेड की गई। मौके से जुबैर के साथ उसके आधा दर्जन बदमाश […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved