• img-fluid

    गणवेश के साथ विद्यार्थियों को स्कूलों में मास्क भी मिलेगा

  • August 26, 2020


    – स्कूल बंद होने के बावजूद राज्य शिक्षा केंद्र ने वितरण व्यवस्था की नई नीति की घोषणा की
    इन्दौर। कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अभी स्कूल बंद हैं और विद्यार्थी घर पर ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। इसी बीच विद्यार्थियों को नि:शुल्क गणवेश वितरण योजना की नई नीति राज्य शिक्षा केंद्र ने तय कर दी है। विद्यार्थियों को इस बार गणवेश के साथ दो मास्क भी दिए जाएंगे।
    राज्य शिक्षा केंद्र के आयुक्त लोकेशकुमार जाटव ने सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों के गणवेश वितरण व्यवस्था की नई नीति की घोषणा की है और सभी जिला शिक्षाधिकारियों को आदेश जारी किया है कि स्कूल बंद होने के बावजूद कक्षावार विद्यार्थियों को उनके घरों पर ही नि:शुल्क गणवेश वितरण योजना का लाभ दें और दो जोड़ी गणवेश उपलब्ध कराएं। साथ ही विद्यार्थियों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए दो जोड़ी मास्क भी दें। आदेश में ग्रामीण क्षेत्र में गणवेश वितरण की व्यवस्था जिला और जनपद पंचायत तथा शहरी क्षेत्र के स्कूलों में गणवेश वितरण का कार्य स्वयं सहायता समूह के माध्यम से किया जाए। विद्यार्थियों को उच्च क्वालिटी के कपड़े का गणवेश देने का प्रबंध भी करें। इसके लिए स्कूल शाला प्रबंध समिति के माध्यम से कपड़ों की खरीदी भी करें।
    राशि मिलेगी तब गणवेश तैयार करेंगे
    आदेश में कहा गया है कि गणवेश तैयार करने वाले स्वयं सहायता समूह को गणवेश तैयार करने के लिए 80 प्रतिशत राशि का भुगतान पहले और 20 प्रतिशत का भुगतान बाद में किया जाए। हालांकि इस संबंध में गणवेश तैयार करने वाले स्वयं सहायता समूह के लोगों का कहना है कि पूर्व उनकी की ही लाखों रुपए की राशि अटकी हुई है। कोरोना वायरस के चलते आर्थिक स्थिति खराब है। शिक्षा विभाग द्वारा राशि का भुगतान करने पर ही वे गणवेश तैयार कर पाएंगे। स्वयं की रकम से गणवेश तैयार करना फिलहाल संभव नहीं है।

    Share:

    बच्चों ने उलझा दिया बंदूक से फायर करने वाले पिता को

    Wed Aug 26 , 2020
    इंदौर। द्वारकापुरी पुलिस ने सोशल जिस हवाई करने वाले को पकड़ा उसका वीडिय़ों सोशल मीडिया पर उसके ही बच्चों ने वायरल कर दिया था। वीडिय़ो उसके खुन्नस रखने वालों तक जैसे ही पहुंचा तो उन्होंने पुलिस को डाल दिया। द्वारकापुरी पुलिस ने बताया कि बीते दिनों रिश्तेदार बृजेश के जन्मदिन पर सिकंदर नामक युवक का […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved