• img-fluid

    1500 उद्योग, 10 हजार बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग देंगे

  • June 12, 2023

    मुख्यमंत्री ,सीखो कमाओ योजना में

    इंदौर। बेरोजगार युवाओं को ट्रेनिंग यानी प्रशिक्षण के साथ 8 हजार से 10 हजार रुपये देने वाली मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत 1500 उद्योग 10 हजार युवाओं को प्रशिक्षण और 25 प्रतिशत ट्रेनिंग स्टायपेण्ड  देंगे, बाकी 75 प्रतिशत राशि सरकार देगी। 


    कलेक्टर  इलैयाराजा टी ने  सांवेर रोड इंडस्ट्रीयल एरिया के उद्योगपतियों से मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत 15 जून तक अपने उद्योगों के पंजीयन कराने की अपील की है। कलेक्टर ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा इस योजना में 1500 उद्योगों और 10 हजार बेरोजगार युवाओं के पंजीयन का लक्ष्य तय किया गया है।

    यह युवा करा सकेंगे पंजीयन

    1500 उद्योगों के पंजीयन के लिए 15 जून तक और 10,000 युवाओं के पंजीयन के लिए 22 जून की तारीख तय की गई है। 22 जून के बाद पंजीयन करा चुके  युवाओ में से  शैक्षणिक योग्यता के आधार पर उद्योग संचालक खुद चयन कर सकेंगे।  इस योजना के अंतर्गत सीखने के साथ- साथ कमाने के लिए 12वीं पास, आईटीआई पास, डिप्लोमा होल्डर, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट युवा पंजीयन करा सकेंगे। चयन किये गए ट्रेनिंग लेने वाले इन युवाओं को शैक्षणिक योग्यता के अनुसार 8 से 10 हजार रुपये प्रशिक्षण कार्यकाल तक हर महीने दिये जायेंगे।

     पंद्रह प्रतिशत का चयन कर सकेंगे

    अपने औद्योगिक संस्थान में काम करने वाले ऐसे कर्मचारी, जिनका पीएफ जमा होता है, उन कर्मचारियों की कुल संख्या के आधार पर उद्योग वाले 15 प्रतिशत बेरोजगारों को ट्रेनिंग के लिए रख सकेंगे।

     हटाने के अधिकार उद्योगों के पास

    ट्रेनिंग के लिए चयन किये गए युवाओं में से यदि कोई युवा कोई गड़बड़ी करता पाया जाता है या औद्योगिक संस्थानों के नीति-नियम व अनुशासन का पालन नहीं करता है तो उसे हटाने का अथवा प्रशिक्षण निरस्त करने का अधिकार  औद्योगिक संस्थानों का होगा।

    आज शाम अहम बैठक

    एमपी इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश मेहता ने बताया कि इस योजना को जल्दी से जल्दी क्रियान्वयन के लिए जिला प्रशासन  उद्योगपतियों और जिला उद्योग केन्द्र रोजगार कार्यालय के अधिकारियों के साथ आज शाम मीटिंग करने जा रहा है।  सांवेर रोड के सभी उद्योग संचालक बैठक में शामिल होंगे।

    Share:

    ये पॉलिटिक्स है प्यारे

    Mon Jun 12 , 2023
    कभी साथ में घूमते थे, अब हो गए दावेदार सांवेर क्षेत्र से आने वाले एक दलित नेता को सोनकच्छ विधानसभा से लडऩे के सपने आ रहे हैं। ये वही नेता है जो कभी राजेश सोनकर के विधायक रहते उनके साथ कार में घूमा करते थे। चूंकि सांवेर में अब तुलसी सिलावट के रहते किसी दूसरे […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved