उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News)

महाकाल की सवारी में 1200 पुलिस जवान संभालेंगे सुरक्षा की कमान

  • बाहर से भी फोर्स बुलाया जाएगा
  • ड्रोन से रखेंगे चप्पे चप्पे पर नजर

उज्जैन। सावन व भादौ मास में निकलने वाली श्री महाकालेश्वर की सवारी को लेकर पुलिस के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। करीब 1200 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को सुरक्षा में तैनात किया जाएगा। ड्रोन व सीसीटीवी कैमरों की मदद से भीड़ पर नजर रखी जाएगी। खास बात यह है कि हाथरस हादसे को देखते हुए इस बार पुलिस प्रशासन ज्यादा अलर्ट रहेगी।


उल्लेखनीय है कि सावन और भादो महीने में निकलने वाली भगवान महाकाल की सवारी को देखने के लिए देशभर से शिव भक्त उज्जैन पहुँचते हैं। पहली सवारी आगामी 22 जुलाई निकलेगी जिसमें करीब 3 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान हैं। इसी वजह से एक महीने पहले से सवारी को लेकर तैयारियाँ शुरू हो जाती हैं। पुलिस प्रशासन ने भी इसको लेकर कमर कस ली हैं। पुलिस विभाग के आर आई रणजीत सिंह राणा ने बताया कि ने सावन-भादौ महीने में निकलने वाली सवारियों के क्रम में प्रथम सवारी सोमवार 22 जुलाई, द्वितीय सवारी सोमवार 29 जुलाई, तृतीय सवारी सोमवार 5 अगस्त, चतुर्थ सवारी सोमवार 12 अगस्त, पंचम सवारी सोमवार 19 अगस्त को सावन महीने में निकाली जायेगी। इसी तरह भादौ महीने में षष्टम सवारी सोमवार 26 अगस्त और शाही सवारी सोमवार 2 सितम्बर को निकाली जायेगी। इसमें शहर सहित आसपास के शहरों से 5 लाख लोगों के आने की संभावना प्रशासन ने जताई है और इसी के हिसाब से सुरक्षा के इंतजाम किए जा रहे हैं। पुलिस ने सवारी मार्ग पर 12 प्रेशर पाइंट चिह्नित किए गए हैं। इन पाइंट पर पुलिस के अधिकारियों के साथ बाहर से आने वाले बल को तैनात किया जाएगा। पुलिस प्रशासन ने सवारी में सुरक्षा के लिए एक हजार से ज्यादा पुलिस बल लगाने की तैयारी कर ली है और 400 यातायात के जवान विभिन्न मार्गों पर खड़े रहकर यातायात व्यवस्था संभालेंगे। इसके अलावा महाकाल क्षेत्र में ड्रोन भी उड़ाए जाएँगे और सिविल ड्रेस में भी सुरक्षा बल सुरक्षा के लिए लगाया जाएगा जो शरारती तत्वों पर निगाह रखेगा। खास बात यह है कि हाथरस हादसे को देखते हुए इस बार सवारी के दौरान पुलिस जवान की तैनाती बढ़ा दी जाएगी।

Share:

Next Post

उज्जैन को छोड़कर देश के सारे रेलवे स्टेशन स्वच्छ और साफ

Thu Jul 4 , 2024
स्वचलित सीढिय़ों के समीप से निकलना हुआ दूभर, भयंकर बदबू फैली परिसर में उज्जैन। उज्जैन रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म नंबर एक पर सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चौपट है और यहाँ का सुविधाघर इतना गंदा है कि वहाँ पहुँचने पर ही दुर्गंध से सामना करना पड़ता है। यात्री यहाँ पहुँचते ही रेल प्रशासन को […]